Advertisements

एटीएम क्या है,एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

Share With Friends

ATM एक ऐसी स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग मशीन होती है, ATM की फुल फॉर्म होती है Auromatic Teller Machine (ऑटोमेटिक टेलर मशीन) जिसे हिंदी में स्वचालित मुद्रा वितरण यंत्र कहा जाता है, जिसमें अगर कोई ग्राहक अपने ATM कार्ड का इस्तमाल करे और सभी सठिक जानकारी प्रदान करें तब वो बड़ी ही आसानी से अपने बैंक खाते से पैसे निकल और भेज सकता है। यह एक ऐसी Machine है जिसने आपके बैंकों द्वारा होने बाले सभी कार्यों को आसान कर दिया है। अब आपको आपने खाते में पैसे जमा करने एवं निकलने के लिए बैंकों की लाइन में नहीं लगना पडता बस आप एटीएम पर जाइए और आपने खाते से आराम से पैसा निकालिए। ATM मशीन आपको 24 घंटे सुविधा देती है और आप जब चाहें इससे पैसे निकाल सकते है। आप इससे खाते में जमा पैसों की जानकारी भी ले सकते है।

ATM Matchine & ATM Card Images

एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड कैसे डाले?

आपको पहले पास वाले ATM को ढूंड लेना होगा, यदि हो सके तो आपके पास जो ATM हो उसी Bank का ATM machine हो तो और भी बढ़िया। आप चाहें तो किसी भी Bank की ATM से पैसे निकाल सकते हैं। एटीएम कार्ड मशीन में डाल दीजिये। इस प्रक्रिया की विधि आपको ATM machine के सामने लगे निर्देश में दिख जायेगा। ATM को सीधे तरीके से डालें और वहाँ आम तौर पर हरी लाइट जलती रहती है। एटीएम को मशीन में सीधे तरीके से डालें वरना मशीन रीड नहीं कर पायेगा। न Read हो पाने पर आपको दुबारा Insert करने के लिए screen में कहा जायेगा। ATM Card को Chip को तरफ से एटीएम मशीन में डालते है तो आपका Card तुरंत काम करने लगेगा।

ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले?

  1. एक बार ATM machine आपके card को read कर लेने के बाद, आपको भाषा चयन का विकल्प देगी। एटीएम में मुख्यतः भाषा अंग्रेजी और हिंदी ही चलती हैं। इन दोनों भाषाओँ में से एक अपनी सुविधानुसार आप चुन लें।
  2. अब आपके कार्य के लिए आपको पिन की मांग करता है। ये पिन वही पिन है, जो बैंक द्वारा एटीएम के साथ या इसके सन्दर्भ में आपको दी जाती है। जिसे की आपको किसी के साथ share नहीं करना होता है।
  3. एक बार आपके सही PIN enter कर लिया तब आपके सामने एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब आपको अपने बैंक अकाउंट के type का चयन करना होगा, जैसे की Saving Account (बचत बैंक खाता) या Current Account (चालू बैंक खाता), जो भी हो उसका चुनाव कर सकते हैं।
  4. अकाउंट के प्रकार का चयन करने के बाद आपको वो राशि (Amount) डालनी होगी, जितना आप निकालना चाहते हैं। ध्यान रहे कि विभिन्न बैंक और विभिन्न अकाउंट की पैसे निकालने की सीमा विभिन्न होती है। इसके लिए पहले ही इस चीज़ की पुष्टि बैंक से कर लें।
  5. एक बार राशि डाल कर ओके पर click कर देने के बाद मशीन से आपकी डाली गयी राशि निकल आएगी। और इस तरह बड़े ही आराम से आप अपने पैसे ATM से निकाल सकते हैं। आपने जो राशि डाली है उससे अधिक राशि आपके अकाउंट में जमा होनी चाहिए, अन्यथा आपको इसके लिए कुछ Fees का भुक्तान भी करना पड़ सकता है। आपका ट्रांजक्शन पूरा हो जाता है।
  6. आप दोबारा पैसे निकालना चाहते हैं, तो इसका भी विकल्प वहाँ दिया हुआ रहता है. बाकि यदि आप Cancel का Button Press कर दें तब आपका Transaction वहीँ समाप्त हो जाता है।

Questions & Answers :-

एटीएम कार्ड से क्या लाभ है?

Advertisements

  • फंड ट्रांसफर ATM के जरिए आप फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं।
  • यूटिलिटी बिल का पेमेंट।
  • मोबाइल रिचार्ज।
  • लोन की भी सुविधा।

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

बैंकों द्वारा जारी किए गए ATM cum debit cards, credit cards और open prepaid cards (नकद निकासी की अनुमति) का उपयोग विभिन्न लेनदेन के लिए एटीएम में किया जा सकता है

Read :- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे ले?

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

आपको पहले उस कार्ड के साथ आई पुस्तिका या निर्देश पत्रक को पूरी तरह पढ़ कर समझना चाहिए। यदि आपके घर के किसी व्यक्ति के पास पहले ऐसा कार्ड है उसके साथ अपने कार्ड को अपने बैंक के किसी एटीएम मशीन में प्रयोग करने जाना चाहिए।

एटीएम के फायदे?

ATM की मदद से आप किसी भी समय अपने पैसे को निकाल सकते है। सभी तरह के ऑनलाइन भुगतान भी ATM की मदद से आसान हो गए है। ATM की मदद से किसी भी समय एक बैंक खाते के पैसे को दूसरे के खाते में भेजा जा सकता है। एटीएम कार्ड की मदद से आसानी से बैंक खाते में पैसे जमा भी किये जा सकते है।

ATM कितने साल की उम्र में बनता है?

कुछ बैंक 10 से लेकर 18 वर्ष की उम्र वाले बच्चो को एटीएम कार्ड प्रोवाइड कर देता है लेकिन अधिकांश बैंक अठारह वर्ष के उपर वाले खाताधारको को एटीएम कार्ड जारी करता है।

भारत में एटीएम की शुरुआत कब हुई?

भारत में सबसे पहले एटीएम 1987 को शुरू किया गया है. जब मुंबई में एचएसबीसी बैंक ने इसे पहली बार शुरू किया. फिर क्या था जैसे ही मुंबई में एटीएम मशीन की शुरुआत किया गया धीरे-धीरे यह दिल्ली कोलकाता चेन्नई जैसे शहरों में भी लगाया जाना शुरू कर दिया गया और आज पूरा देश एटीएम के भरोसे ही जी रहा है।

क्या एटीएम कार्ड का बीमा होता है?

उदाहरण के लिए, एटीएम कार्डधारकों को बीमा कवर भी मिलता है । लगभग सभी बैंक – चाहे निजी हों या सार्वजनिक – परिचालन बैंक खाता रखने वाले अपने ग्राहकों को आकस्मिक अस्पताल में भर्ती कवर या आकस्मिक मृत्यु कवर प्रदान करते हैं। एटीएम कार्ड ने लोगों की जिंदगी आसान कर दी है।

एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें?

ये कुछ इस तरह का मैसेज बन जाएगा PIN (space)1234(space)5678 इस मैसेज को आपको 567676 नम्बर पर अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल से मैसेज करना होगा. मैसेज भेजते ही आपके पास एक अस्थाई पिन नम्बर आएगा। अगले 24 घंटे में आप किसी भी एटीएम कार्ड में जा कर आप इस अस्थाई पिन की मदद से अपना पिन नम्बर जनरेट कर सकेंगे।

Read :- पीएम मुद्रा लोन योजना से लोन कैसे ले?

एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं?

बैंक द्वारा भेजे गए लिफाफा को खोले ।
आपका चार अंकों का पिन और डेबिट कार्ड होता है।
एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड डालें।
बैंक द्वारा प्रदान किया गया डेबिट कार्ड नंबर और एटीएम पिन इनपुट करें।
नया एटीएम पिन बनाएं।

बिना बैंक जाए एटीएम पिन कैसे प्राप्त करें ऑनलाइन?

1 ऑनलाइन बैंकिंग वेब पोर्टल को ओपन करें
2 ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा में लॉगिन करें
3 ओटीपी कोड वेरीफाई कीजिये
4 ATM Card Services विकल्प को चुनें
5 ATM Pin Generation विकल्प को चुनें
6 Using One Time Password को चुनें

एक दिन में एटीएम से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका अकाउंट किस बैंक में है और आपका अकाउंट किस कैटेगरी का है। सामान्य रूप से बैंकों के ATM से एक बार में 10 हजार रुपए ही निकालने की लिमिट होती है। लेकिन कुछ बैंक अपने ATM पर, एक बार में 15 या 20 हजार रुपए की लिमिट भी रखते हैं।

एटीएम का चार्ज कितना लगता है?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 10 जून, 2021 की अधिसूचना के मुताबिक, 1 जनवरी, 2022 से बैंक 20 रुपये के बजाय अब 21 रुपये एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज के तौर पर ग्राहकों से लेगी। आम आदमी के जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

एक दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं?

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के अनुसार आप एक दिन में कम से 100 रुपये और ज्यादा से 20 हजार रुपये एटीएम से निकाल सकते हैं। बैंक की वेबसाइट के अनुसार आप 1 लाख रुपये तक कैश प्लेटिनम चिप कार्ड के जरिए निकाल सकते हैं। वहीं, Visa सिग्नेचर डेबिट कार्ड के जरिए 1.5 लाख रुपये निकाल सकते हैं।

नया एटीएम कार्ड चालू कैसे करें?

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एटीएम पर जाना होगा।
उसके बाद आपको अपना एटीएम उस मशीन में डालना है।
अब आपको एटीएम मशीन की डिस्प्ले पर Pin Generation का ऑप्शन देखना है अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता है तो आपको More Options मोर ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

मोबाइल से एटीएम कार्ड कैसे बनाएं?

आपको सबसे पहले अकाउंट नंबर डालना है। अकाउंट नंबर डालने के बाद पैन या आधार कार्ड का नंबर डालें। अब आपको captcha भरना है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। सबमिट के बटने पर क्लीक करने के बाद आपको registered मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा जिसे आपको Varify करना है।


Share With Friends

About mohitsheokand08

Leave a Reply

Your email address will not be published.