Advertisements

प्रॉपर्टी लोन कैसे ले? प्रॉपर्टी लोन Review in hindi

Share With Friends

Property Loan Kaise Le दोस्तों कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें पैसे की जरूरत आन पड़ती है। लेकिन हमारे पास इतने पैसे नहीं होते हैं। तो अपना बिजनेस शुरू करने, बिजनेस को आगे बढ़ाने, घर बनवाने जैसी आम जरूरत के लिए लोन लिया जाता है। यदि आपके पास कोई प्रॉपर्टी है। तो आपको बड़ी आसानी से लोन मिल सकता है। आप अपनी प्रॉपर्टी को किसी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी रखकर कम समय में अच्छा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रॉपर्टी लोन full details

What is a property loan?

आप अपने हिसाब से चाहे जितनी भी सेविंग करते हो। लेकिन कभी-कभी ऐसा हो ही जाता है। जब आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है। अपनी प्रॉपर्टी के Against लोन लेने को ही प्रॉपर्टी लोन कहा जाता है। Instant प्रॉपर्टी लोन apply online आपको कम प्रोसेस और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। पर्सनल लोन और प्रॉपर्टी लोन में काफी डिफरेंस है। प्रॉपर्टी लोन में आपकी मौजूदा प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70 फ़ीसदी तक का लोन मिल जाता है।

यहां ध्यान देने योग्य यह है। कि प्रॉपर्टी पर आपको बड़ी आसानी में से कम समय में लोन मिल जाता है। और आपको अपनी संपत्ति को बेचना भी नहीं पड़ता है। लेकिन यदि आपने समय पर लोन का भुगतान नहीं किया। तो बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी जहां से आपने प्रॉपर्टी पर लोन लिया है। वह आप की प्रॉपर्टी बेचकर लोन वसूल कर सकती है। Festival Loan पर हम आपको कार लोन की पूरी जानकर देंगे।

Advertisements

Read :- HighRupee Loan App se loan kaise le

प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिल सकता है?

आप की प्रॉपर्टी पर आपको कितना लोन मिल सकता है। यहां आप की प्रॉपर्टी की वैल्यू और लोन देने वाले बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी की पॉलिसी पर निर्भर करता है। आपको आपकी प्रॉपर्टी पर 5 से 10 करोड़ रुपए तक का भी लोन मिल सकता है। लोन देने वाली बैंक आपके प्रॉपर्टी की वर्तमान वैल्यू का आकलन करती है। और मौजूदा वैल्यू का 50 से 70% तक का लोन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही बैंक यह भी ध्यान रखते हैं। कि आप लोन भुगतान करने में कितना समर्थ है। कभी कभी आपके एक करोड़ वैल्यू की प्रॉपर्टी पर भी बैंक 1000000 से भी ऊपर लोन नहीं देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि आप लोग वापस करने में समर्थ नहीं है।

Read :- गोल्ड लोन क्या है ? Gold Loan Kaise Le

Interest rate on property loan?

  • कमर्शियल प्रॉपर्टी (49.99 लाख तक) 8.55 से 10.30 ब्याज दरें (% प्रति वर्ष)
  • कमर्शियल प्रॉपर्टी (50 लाख व उससे अधिक) 8.35 से 10.15 ब्याज दरें (% प्रति वर्ष)
  • लोन की ब्याज दर हर कंपनी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी की अलग-अलग होती है। साथ ही लोन की धनराशि और वापसी की अवधि भी ब्याज दर पर काफी प्रभाव डालती है। इसलिए लोन लेते समय आपको ब्याज दर को सावधानीपूर्वक चेक कर लेना चाहिए।

Read :- Car Loan Kaise Milta Hai? Car loan kaise le

प्रॉपर्टी लोन लेते समय ध्यान रखें :–

  • इस लोन के लिए यह जरूरी है कि आपकी प्रॉपर्टी लीगल होनी चाहिए. अवैध भूमि पर स्थित एक अप्रुव्ड प्रॉपर्टी या प्रॉपर्टी को बैंकों के पास गिरवी नहीं रखा जा सकता है. इसके अलावा, लोन अमाउंट और एलिजिबिलिटी तय करने में इनकम और क्रेडिट स्कोर भी अहम भूमिका निभाते हैं।
  • प्रॉपर्टी लोन लेते समय ध्यान रखें। कि यदि आपने लोन भुगतान नहीं किया। तो बैंक अथवा लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी आप की प्रॉपर्टी को बेचकर लोन वसूल कर लेगी।
  • लोन लेते समय कई तरह के खर्चे जैसे – प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन की प्रॉपर्टी वैल्यूएशन फीस, मूल्यांकन शुल्क, कानूनी शुल्क आदि कई तरह के खर्चे भी जोड़े जाते हैं। इन सभी खर्चों को भी आपको ही भुगतान करना होगा।
  • बैंक अथवा कंपनी से लोन लेने से पहले आप दो तीन जगह लोन, ब्याज दर और उसके साथ लगने वाले अन्य शुल्कों के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

पढे : HDFC Bank Se Loan Kaise Le? HDFC Personal Loan

Property Loan Kaise Le?

  • प्रॉपर्टी लोन कम समय में आसानी से मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन की तुलना में प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर कम होती है।
  • Property Loan आपको लंबी अवधि के लिए आसानी से मिल जाता है।
  • प्रॉपर्टी लोन में आपको कम EMI के साथ अधिक धनराशि का लोन मिल सकता है।

प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए क्या करें?

यदि आप अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक के ऑफिस में जाना होगा। और बैंक मैनेजर से प्रॉपर्टी लोन के बारे में बातचीत करनी होगी। आपको कई बैंकों में विजिट करना चाहिए। ताकि आपको कम ब्याज दर पर अच्छा लोन मिल सके। लोन लेने के लिए आपको अपने दस्तावेजों को लेकर बैंक में विजिट करना होगा। और फिर बैंक द्वारा आप की सामर्थ्य के अनुसार आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

इसे पढे :- Education Loan Kaise Le

Property Loan के लिए Eligibility Criteria क्या है?

प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए, एक वेतनभोगी व्यक्ति की आयु न्यूनतम 23 वर्ष और अधिकतम 62 वर्ष होनी चाहिए. स्व-व्यवसायी व्यक्तियों के लिए, न्यूनतम आयु 25 वर्ष है और अधिकतम आयु 70 वर्ष है। आपको अप्लाई करने से पहले अन्य प्रॉपर्टी लोन पात्रता मानदंड भी देखने चाहिए।

Property Loan के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • पहचान का प्रमाण ( आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • निवास का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट)
  • आय का प्रमाण (पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट।
  • पासपोर्ट साइज की फोटो।
  • मोबाइल नंबर।

क्या प्रॉपर्टी लोन को NRI प्राप्त कर सकता है?

जी नहीं! प्रॉपर्टी लोन को केवल भारत में निवास करने वाले नागरिक ही प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए भी उनके पास कुछ मापदंडों का होना आवश्यक है जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

इसे पढे :- पर्सनल लोन कौन ले सकता है

प्रॉपर्टी लोन के अंतर्गत आवेदन कितने रुपए तक की लोन राशि प्राप्त कर सकता है?

आपको आपकी प्रॉपर्टी पर 5 से 10 करोड़ रुपए तक का भी लोन मिल सकता है। लोन देने वाली बैंक आपके प्रॉपर्टी की वर्तमान वैल्यू का आकलन करती है। और मौजूदा वैल्यू का 50 से 70% तक का लोन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही बैंक यह भी ध्यान रखते हैं।

प्रॉपर्टी लोन कौन सा बैंक देता है?

बजाज फिनसर्व आपको किफायती प्रॉपर्टी पर लोन की ब्याज़ दरों पर उच्च लोन राशि का एक्सेस देता है. बजाज फिनसर्व वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी एप्लीकेंट को अपने खर्चों को पूरा करने के लिए रु. 5 करोड़ तक की लोन राशि प्रदान करता है।

इसे भी पढे :- लोन कैसे ले (बैंक से लोन लेना है क्या करें)

मेने आपको Property Loan Kaise Milega की सारी जानकारी दे दी है मुझे आसा है की आपको हमारा ये Honest Review जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे। Thanks


Share With Friends

About mohitsheokand08

Check Also

Bank Of Baroda से होम लोन कैसे लिया जाता है?

Share With Friends Details Home Loan BOB Bank Of Baroda – Home loan Apply Online …

Leave a Reply

Your email address will not be published.