Advertisements

Breaking News

जमीन या प्रॉपर्टी पर लोन है या नहीं, चैक करने का तरीका क्या है?

Share With Friends

इस तरह चेक करें संपत्ति पर लोन है या नही :- इस महंगाई के दौर में अचानक कोई आर्थिक संकट आन पड़ना कोई बड़ी बात नही है। वजह कुछ भी हो सकती है, आपातकालीन स्थिति, व्यवसाय में उतार-चढ़ाव, कोई घरेलू कारण या फिर किसी नई प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए पैसों की जरूरत, आप इसके लिए मॉर्गेज लोन का विकल्प चुन सकते हैं। सरल शब्दों में बताएं, तो अपनी प्रॉपर्टी को गिरवी रख कर आप लोन ले सकते हैं। यदि आप भी नई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अपनी पुरानी प्रॉपर्टी या जमीन को गिरवी रख कर लोन लेने का विचार कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ बातों के प्रति सजग रहने की सलाह देंगे।

किसी प्रॉपर्टी, जमीन (Plot), फ्लैट आदि पे लोन लिया गया है या नहीं, ये कैसे पता करतें है ऑनलाइन या और दुसरे उपलब्ध साधनों से – यहाँ बताया गया है! अगर आप प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिये कि वह प्रॉपर्टी किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी है या नहीं। फर्जी अचल प्रॉपर्टी के मामले बढ़ रहे हैं। कई ऐसे मामले हैं जहां एक ही प्रॉपर्टी पे कई बार ऋण लिये गए और उसे बेचा भी गया हैं। हालांकि लोगों की इस समस्या का हल सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्योरिटाइज़ेशन ऐसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरस्ट ऑफ इंडिया (CERSAI) की मदद से किया जा सकता है। आईये जाने कि जमीन पर लोन है या नही कैसे पता लगाएं।

इसे पढ़े :- Daily Loan App से लोन कैसे लें? Daily Loan App इंटरेस्ट रेट?

Advertisements

क्या है CERSAI?

CERSAI को एक संपत्ति पर एक से अधिक लोन लेने जैसी धोखाधड़ी के मामलो को रोकने के लिए बनाया गया है। CERSAI का अर्थ है एक ही स्रोत से कई लोन लेने से बचाना। उदाहरण के लिए, A, B और C किसी X वित्तीय संस्थान से लोन लेते हैं, और गारंटी के तौर पर संस्थान के पास जिस संपत्ति को तीनों ने गिरवी रखा है, वह एक ही है। इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए ही CERSAI की शुरूआत की गई है। CERSAI के आने से पहले, संपत्तियों के लेनदेन का उचित पंजीकरण नहीं होता था। सभी कानूनी कागजी कार्रवाई पूरी तरह से लोनदाता और उधारकर्ता/खरीदारों के बीच ही रहती थी। मगर CERSAI के आने से अब पंजीकरण प्रणाली अधिक सुरक्षित और आसान बन गई है। इसमे उन सभी संपत्तियों का रिकॉर्ड बना कर रखा गया है, जिनके ऊपर लोन अप्रुव किया गया है। इसके अलावा CERSAI में बिल्डरों द्वारा नीलाम की गई सभी संपत्तियों के रिकॉर्ड भी इसमे दर्ज हैं।

कैसे पता करें कि किसी प्रॉपर्टी पर लोन है या नहीं?

CERSAI वेबसाइट की मदद से कोई भी व्यक्ति केंद्रीय रजिस्ट्री के डेटाबेस पर जाकर उचित जानकारी हासिल कर सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर पंजीकरण संख्या या संपत्ति का पता जैसे विवरण इत्यादि दर्ज करने होंगे। जिसके बात आपको इसकी लोन स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए आपको मामूली सी रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

इन दस्तावेजों की मदद से आप वेरिफिकेशन कर सकते है:-

सेल डीड :- यह एक संपत्ति की बिक्री प्रमाण होता है इसमे दोनों पक्षों के हुए समझौते के बारे और रकम के बारे दर्शाया जाता है इसमें उन सभी नियम और शर्तो को बताया जाता है जिस लिए जमीन बेचीं गयी है।

टाइटल डीड :- यह एक शीर्षक विलेख एक कानूनी दस्तावेज है जो संपत्ति के स्वमित्व को साबित करने के लिए उपयोग किया जाता है यानि की जमीन का मालिक कौन है यह जानकारी आपको टाइटल डीड से मिल जाता है।

अपडेटेड कर रिसीप्ट :- नवीनतम चुकाए गए कर रसीद में प्रॉपर्टी के सभी जानकारी को दर्शाता है वहा से भी उस प्रॉपर्टी को के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एलपीसी :- इसका पूरा नाम Licensed Professional Counselor होता है यह वह सर्टिफिकेट होता है जो आपको आपकी जमीन का स्वामित्त बताने में मदद करती है यह राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला जमीन के मालिक होने का सबूत दिखाता है।

बिल्डिंग अप्रूवल प्लान :- इसे नगर निगम के द्वारा अधिसूचित किया जाता है इस जमीन का मालिक कौन है क्या इस प्रॉपर्टी पर ऋण है या नहीं इस प्रॉपर्टी को ऋण या संयुक्त सम्पति के द्वारा ख़रीदा गया है।

इन ज़रूरी दस्तावेज के जरिये आप किसी भी प्रॉपर्टी की वेरिफिकेशन कर सकते है और यह जान सकते है की इस प्रॉपर्टी पर लोन लिया गया है की नहीं इस प्रॉपर्टी को पूर्ण संपत्ति देकर ख़रीदा गया है की ऋण लेकर ख़रीदा गया है।

इसे पढ़े :- Kreditzy Personal Loan App Se लोन कैसे ले? Kreditzy App Review

रजिस्ट्री कार्यालय से पता करें :-

जब किसी व्यक्ति को जमीन बेचनी होती है और किसी व्यक्ति को जमीन लेनी होती है तो वह दोनों अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले रजिस्ट्री कार्यालय में जाते हैं।

और रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर के ही जमीन की खरीदी बिक्री की सारी प्रक्रिया संपूर्ण होती है और वही जमीन लेने वाला व्यक्ति जमीन बेचने वाले व्यक्ति से पैसे प्राप्त करता है और जमीन उसके नाम कर देता है।

इस प्रकार से आप रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर के लोन रजिस्ट्री पेपर में भी यह देख सकते हैं कि जमीन पर लोन है अथवा नहीं। इस बात की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको रजिस्ट्री कार्यालय से संपत्ति का विवरण (7/12 रिकॉर्ड, पंजीकरण प्रमाण पत्र) हासिल करना होगा। इसके बाद आप उसमें चेक कर सकते हैं कि जमीन पर पहले से किसी भी प्रकार का लोन है या नहीं।

अगर जमीन पर लोन होता है तो आप पहले सामने वाले व्यक्ति को कहें कि वह लोन भरे उसके बाद ही आप जमीन के पैसे की पेमेंट करेंगे।

प्रॉपर्टी का ऑनलाइन वेरीफिकेशन :-

ऑनलाइन इस बात को पता करने के लिए की जमीन पर लोन है या नहीं आप प्रॉपर्टी का वेरिफिकेशन ऑनलाइन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट की वेबसाइट पर जाना होगा।

CERSAI वेबसाइट इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जाती है जिसके द्वारा आप यह चेक कर सकते हैं कि जमीन पर कोई लोन चल रहा है अथवा नहीं।

जमीन मालिक तथा अन्य लोगों से पूछना :-

जब किसी व्यक्ति की जमीन आप खरीदने के लिए जाएं तब आपको उस व्यक्ति से ही यह पूछ लेना है कि वह व्यक्ति जो जमीन बेच रहा है उस पर किसी भी प्रकार का लोन तो नहीं चल रहा है। हालांकि अधिकतर ऐसे मामले में लोगों के द्वारा झूठ बोला जाता है। इसलिए आप उस व्यक्ति के अगल-बगल के लोगों से भी पूछ सकते हैं।

गाटा संख्या चेक करें :-

अगर किसी व्यक्ति के द्वारा अपनी जमीन पर सरकारी बैंक से लोन लिया गया है और उसमें दस्तावेज के तौर पर अपनी जमीन की खतौनी लगाई गई है।

तो लोन मिल जाने के पश्चात बैंक के द्वारा उस व्यक्ति की खतौनी में दर्ज गाटा संख्या पर मोहर लगा दी जाती है और ऑनलाइन यह फीड कर दिया जाता है कि किसी स्पेसिफिक गाटा संख्या पर लोन चल रहा है।

इस प्रकार से जिस जमीन को आप खरीदने जा रहे हैं आपको उस जमीन के मालिक से गाटा संख्या पता कर लेना है। उसके बाद आपको अपने राज्य की आधिकारिक खसरा खतौनी वाली वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सर्च गाटा संख्या वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको निश्चित जगह में गाटा संख्या को दर्ज करना हैव उसके बाद आपको सर्च वाली बटन दबाना है। ऐसा करने पर जमीन की इंफॉर्मेशन आपकी स्क्रीन पर आएगी जिसमें आपको यह भी दिखाई देगा कि उस जमीन पर कोई लोन चल रहा है अथवा नहीं। अगर लोन चल रहा है तो लोन किसने लिया है और कितने रुपए का लोन है।

इसे पढ़े :- LoanFront App Se Loan कैसे ले? LoanFront App in Hindi

जमीन पर लोन लें तो लें कैसे?

जमीन पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थान का चयन करना होगा। आप चाहे तो एक उत्तम विकल्प के तौर पर Loan App या Bank को चुन सकते हैं। यहां आपको बेहद कम दस्तावेज़ीकरण के साथ कम समय में लोन अप्रुवल की सुविधा मिलती है। साथ ही यहां आपको ब्याज दर भी काफी किफायती मिलती है। जमीन पर लोन के आवेदन के लिए आप चाहे तो संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर लोन आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑनलाइन फार्म में अपनी व्यक्तिगत और आय संबंधी जानकारी का विवरण देना होगा। फार्म सबमिट करने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपको संपर्क करेंगे और लोन प्रक्रिया से जुड़ी आगे की जानकारी देंगे। आप चाहे तो अपनी निकटतम शाखा में जाकर सेवा अधिकारी से परामर्श कर लोन आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने पर हीरो फिनकॉर्प आपको ईएमआई कैलकुलेटर जैसी निशुल्क सुविधा भी देता है, जिससे आप अपनी मासिक ईएमआई और ब्याज दर की अनुमान लगा सकते हैं।

जमीन पर लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज?

  • पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • पते के प्रमाण के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल इत्यादि
  • पिछले 6 महीनों की बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 6 महीने की सैलरी स्लिप (नौकरीपेशा ग्राहकों के लिए)
  • कम से कम एक वर्ष की बैंक स्टेटमेंट (स्व-व्यवसायी और एसएमई आवेदकों के लिए)
  • पिछले 3 वर्षों की आयकर रिटर्न
  • गिरवी रखने वाली संपत्ति से संबंधित दस्तावेज

इसे पढ़े :- InstaMoney Personal Loan App Se लोन कैसे ले? InstaMoney App Review

उम्मीद करते हैं कि आपको जमीन पर लोन है या नहीं कैसे पता लगाएं और जमीन पर लोन कैसे अप्लाई कर सकते हैं, के संबंध में पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। यदि लोन के संबंध में और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहां आपको जमीन पर लोन के साथ ही कई अन्य छोटे-बड़े लोन के विकल्प भी मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपनी सुविधा एवं जरूरत अनुसार ले सकते हैं।

Thanks


Share With Friends

About mohitsheokand08

Check Also

बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

Share With Friends बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें, Bank Se Personal Loan kaise le, …

Leave a Reply

Your email address will not be published.